दूसरी किस्त
अव्वल तो यह कि कहानी के किसी एक पात्र की मानसिकता को लेखक की मानसिकता मान लेना क्या उचित है? फिर भी, सुजाताजी, ‘लिव इन’ के काफी मुद्दों पर आपकी नाराजगी जायज है। आखिर हम अपने समाज, संस्कृति के बारे में ऐसी दूषित मानसिकता वाली बातें कैसे बर्दाश्त कर सकते हैं? लेकिन ‘लिव इन v/s करवा चौथ!’ तो मात्र इशारा है, कानून बनने के बाद जब ‘लाइव इन’ होगा तब भी क्या आप इतना ही मुखर होंगी? या अभी की तरह पक्ष लेंगी। इंतजार रहेगा...
यह विडंबना ही है कि पश्चिम के आकाश से जबरदस्ती कुछ विचार के बादल, अपने नजरिए की बारिश हमारे ऊपर करते जाते हैं तो हम बजाय विरोध का छाता तानने के, उनके लिए लाल कालीन बिछाने लगते हैं। बेशक ‘लिव इन रिलेशनशिप’ की उपयोगिता न्यूयार्क, लंदन में होगी जहां बच्चों और परिवार के सदस्यों को एक-दूसरे के रिश्तों का महत्व बताने की जरूरत पड़े। अमेरिका में चौदह साल की उम्र तक पहुंचने वाली आधी से ज्यादा किशोरियां गर्भवती हो चुकी होती हैं, सोलह साल के बाद बेटा बाप के साथ नहीं, अलग रहता है। क्या ‘लिव इन’ के बहाने हम ऐसी दुनिया को खुद न्योतने की तैयारी नहीं कर रहे हैं? ऐसे दुर्दिन ईश्वर ना बताए, अगर ऐसा दिन आ गया है तो मानना चाहिए कि हमारे समाज के अंत की शुरूआत दस्तक दे रही है।
सवाल यह है कि ‘लिव इन’ क्या वाकई महिलाओं की स्थिति को मजबूत बनाएगा? एक तरफ जहां हम वसुदेव कुटुंबकम के झंडाबरदार बनने का दावा करते हैं, दूसरी ओर परिवार को तोड़ने की पैरवी कर रहे हैं? क्योंकि संशोधन यदि हुआ तो उसमें मुख्य रूप से पत्नी (जिसके बिना परिवार की कल्पना ही नहीं की जा सकती) शब्द की परिभाषा ही बदल जाएगी।
अब इसे सिलसिलेवार देखें- पहला पहलू : दरअसल भारतीय महानगरों और बीपीओ इंडस्ट्री से जुड़ी नौकरियों में पिछले कुछ सालों में साथ रहने का ‘ऐसा’ चलन बहुत तेजी से बढ़ा है। कुछ युवा इसे नए फैशन की तरह अपना रहे हैं, तो कुछ लोगों के लिए यह आधुनिक जीवन की मजबूरी है। मसलन आर्थिक तौर पर सक्षम नहीं हो पाना या शादी में बंधने के बारे में निर्णय न ले पाना। ऐसी मजबूरियां करियर के लिए संघर्ष कर रही लड़कियों के साथ भी हैं। वे अपने घर-परिवार से दूर किसी मेट्रो में आ कर रहती हैं और अनियमित घंटों वाली नौकरियां भी करती हैं। उनके लिए महानगरीय अकेलापन, सुरक्षा और खर्च जैसे मुद्दों के लिहाज से साथ रह लेने का इंतजाम एक सुविधाजनक रास्ता है। लेकिन इस लिव-इन जुगाड़ में भी ज्यादा घाटा स्त्रियों को ही उठाना पड़ रहा है। साथ रहने वाला पुरुष अचानक उन्हें छोड़ कर चल देता है और वे नतीजे भुगतने के लिए छोड़ दी जाती हैं।
दूसरे पहलू पर गौर फरमाएं : लंबे समय से इस बात पर भी बहस चल रही है कि विवाहेत्तर संबंधों को अपराध माना जाए कि नहीं। क्योंकि राष्ट्रीय महिला आयोग मांग कर चुका है कि विवाहेत्तर संबंधों को अपराध न मानते हुए एक समाजिक समस्या के रूप में देखा जाए। सर्वोच्च न्यायालय की वकील के मुताबिक यह मामला इसलिए भी सामाजिक है क्योंकि विवाहेत्तर संबंध की समस्या को दंड देकर नहीं रोका जा सकता। समाधान मुआवज़ा या तलाक़ देकर किया जा सकता है।
अब तीसरा पहलू भी देखें : भारतीय सुप्रीम कोर्ट ने इस बात पर चिंता जताई है कि हिंदू विवाह अधिनियम जितने घर बसा नही रहा उससे ज़्यादा घरों को तोड़ रहा है। तलाक़ के एक मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट के दो जजों के एक पीठ ने यह टिप्पणी की है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि तलाक़ के बढ़ते मामलों का बुरा असर परिवार के बच्चों पर पड़ता है. वर्ष 1955 में बने इस क़ानून में कई बार संशोधन किया जा चुका है. पहले भारतीय विवाह पद्धति में तलाक़ का कोई प्रावधान या प्रचलन नहीं था और संसद ने क़ानून पारित करते हुए जब इसमें तलाक़ का प्रावधान किया तो इसे ब्रिटिश क़ानून से लिया गया था. अब तो शादी के समय ही तलाक़ की अग्रिम याचिका तैयार कर ली जाती है। अदालत का कहना था कि पारिवारिक जीवन में पहले भी समस्याएं आती थीं लेकिन उन्हें घर के भीतर ही सुलझा लिया जाता था।
ऊपर के तीनों उदाहरणों में एक बात बेहद साफ है कि अंत में भुगतना तो स्त्री को ही पड़ता है। क्या आप ऐसे मुद्दों की पैरवी करेंगे? बताइए आग लगाने वाली सोच किसकी?
एक जमाने में गांव की लड़की पूरे गांव के लिए बहन या बेटी होती थी। आज बच्चा दहलीज से लगे मकान में रहने वाली पड़ोसी की लड़की को वेलेंटाइन ग्रीटिंग मय दिल के भेंट करने के लिए मौका तलाश रहा है। प्यार, मोहब्बत, इश्क इन लफ्जों के मायने आज की दुनिया में हमारे युवा वर्ग के लिए क्या हैं? इस उपभोक्तावादी दौर में जहां टीवी चैनल की तरह खटाखट दिल बदले जाने लगे हैं, प्रेम का अर्थ महज सैक्स आकर्षण तक सिमट गया है। आज जब टीवी और नेट के मार्फत पूरा विश्व हमारे ड्राइंग रूम में कब्जा जमा चुका है, इस महाभारत में वही बचेगा जिसकी जड़ें मजबूत हैं, जो अपने इतिहास और संस्कृति को ढाल नहीं तलवार बनाएगा। बाकी सब अभिमन्यु की तरह चक्रव्यूह में लड़ते-लड़ते मारे जाएंगे।
हम यह कैसे भूल जाते हैं कि सांस्कृतिक विविधता ही हमारी जड़ें हैं। कश्मीर से कन्याकुमारी तक हर चंद किलोमीटर पर बदली जाने वाली भाषा, भोजन के बावजूद हजारों सालों से हम एक रहे हैं। बर्बर हूण, शक, मंगोल और मुगलों के आक्रमणों को तो हम झेल गए और उन्हें अपनी मिट्टी में ऐसा समाहित किया कि वे आज कहीं नजर नहीं आते। लेकिन आज होने वाला आक्रमण इतना सुनियोजित है कि हम उसका मुकाबला करने के बजाय उसके सहयोगी बनते जा रहे हैं।
इसलिए जिन घरों में दौलत की इफरात है या बाप-बेटे साथ बैठकर चीयर्स करते हैं, वहां तो ‘लिव इन’ का शो चल जाएगा लेकिन मध्यमवर्गीय या गरीब घरों में जहां रोटी और बेरोजगारी की जंग संस्कृति और परंपराओं की छतरी तले लड़ी जा रही है, ये विदेशी रस्म तनाव पैदा कर बैठेगी।
To be continued…
12 comments:
यह विडंबना ही है कि पश्चिम के आकाश से जबरदस्ती कुछ विचार के बादल, अपने नजरिए की बारिश हमारे ऊपर करते जाते हैं तो हम बजाय विरोध का छाता तानने के, उनके लिए लाल कालीन बिछाने लगते हैं। बेशक ‘लिव इन रिलेशनशिप’ की उपयोगिता न्यूयार्क, लंदन में होगी जहां बच्चों और परिवार के सदस्यों को एक-दूसरे के रिश्तों का महत्व बताने की जरूरत पड़े। अमेरिका में चौदह साल की उम्र तक पहुंचने वाली आधी से ज्यादा किशोरियां गर्भवती हो चुकी होती हैं, सोलह साल के बाद बेटा बाप के साथ नहीं, अलग रहता है। क्या ‘लिव इन’ के बहाने हम ऐसी दुनिया को खुद न्योतने की तैयारी नहीं कर रहे हैं? ऐसे दुर्दिन ईश्वर ना बताए, अगर ऐसा दिन आ गया है तो मानना चाहिए कि हमारे समाज के अंत की शुरूआत दस्तक दे रही है।
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आपकी इस लेख कि प्रशंशा को शब्द नही मेरे पास.लगता है एक एक शब्द के द्वारा जैसे मेरे विचारों को ही शब्द मिला है.......बहुत बहुत सही लिखा है आपने.
लोग सोच नही पा रहे कि इन सब में स्त्री सिर्फ़ भोग कि वास्तु बन कर रह जायेगी.समाज में परिवार के नाम पर उन्मुक्त यौन संत्रास और बच्चों का क्या होगा पता नही.इस से सिर्फ़ और सिर्फ़ भोगवादी संस्कृति का विकास होगा और पश्चिम के तरह टूटे बिखरे सामाजिक मोल्या में घुटता हुआ समाज.
" लिव इन रिलेशनशिप को ले कर महारास्ट्र सरकार के फैसले से सबको आपति हुई ।
इसलिये इसको वूमन सेल मे भेजने का निर्णय लिया गया ." एक औरत के खिलाफ दूसरी "औरत की थीयोरी को फिर ऊपर लाया गया
लिव इन रिलेशनशिप वाली बात को महिला आयोग को भेज दिया गया हैं क्युकी "स्त्री विरोधी " बता दिया गया हैं । कितना आसन हैं हर बात को स्त्री विरोधी बता देना और ख़ुद स्त्रियाँ ही ये कर रही हैं । क्योकि वास्तव मे ये फैसला पत्नी विरोधी नहीं " पुरूष विरोधी " था । कोई भी पुरूष विरोधी बात इस देश को मान्य नहीं हैं ।
पत्नी को समझाया गया की इस तरह तो आप का अधिकार बंट जायेगा ,
समाज को समझाया गया की अनेतिकता बढ़ जाएगी ।
एक पत्नी के लिये केवल पत्नी होना और सामजिक और कानूनी रूप से सुरक्षित रहना क्या इतना जरुरी हैं की वो अपने पति के दूसरे सम्बन्ध को स्वीकार करे जिसको समाज के समाने नहीं लाया जाता । ना जाने कितनी पत्निया ये अनैतिकता स्वीकार करती हैं आज भी कर रही हैं और इन मे वो नारियां भी हैं तो पढ़ी लिखी हैं और आर्थिक रूप से स्वंतंत्र हैं । क्यों कर रही हैं ?? जिस मानसिक यंत्रणा से वो गुज़रती हैं क्युकी समाज { दोनों तरफ़ के परिवार , मित्र } उनको यही बताता हैं " तुम कानूनी रूप से सुरक्षित हो , वो पत्नी नहीं हैं " wओ वह बहुत भयंकर होती हैं । एक बार अगर उसको अपने पति पर शक हो जाता हैं जो निर्मूल नहीं निकलता हैं तो उसकी बाकी की साड़ी वैवाहिक जिंदगी पति की जासूसी करने मे ही बीत जाती हैं पर सब कुछ जान लेनी के बाद भी उसको खामोश को कर सही समय का इंतज़ार करने को कहा जाता हैं जब पति स्वेच्छा से या सामाजिक दबाव से उसके साथ वापस रहता हैं और फिर जिन परिस्थितयों मे पुनेह वो पति के साथ दैहिक सम्बन्ध स्थापित करती हैं वो कितना वितृष्णा महसूस करती हैं ।
शायद हमारा समाज अभी भी यही चाहता हैं की पुरूष को स्वतंत्रता रहे अनैतिक रिश्तो मे जीने की और उसका कोई सामजिक उत्तरदायित्व { जिमेदारी ना हो उस महिला के प्रति जिसके साथ उसने बिना शादी के सम्बन्ध बनाया ।
जिन महिला के ये सम्बन्ध बनते हैं वो अगर आर्थिक रूप से स्वतंत्र हैं तो वो शायद ही कानूनी रूप से इस सम्बन्ध से आर्थिक सुरक्षा का दावा करेगी । भावनात्मक रूप से वो पुरूष से जुड़ जाती हैं और फिर अपने को अलग नहीं कर पाती { और ये उनकी कमजोरी हैं जिस से उनको निकलना होगा क्युकी वो भावना मे बह कर केवल और केवल अपना नुक्सान करती हैं } ।
सामाजिक दबाव के चलते पुरूष को तलाक भी नहीं मिलता क्युकी तलाक पति के मांगने पर कानून कम ही देता हैं और फिर अगर दोनों सम्बन्ध "चल ही रहे हैं " तो कौन पुरूष या स्त्री { पत्नी और सहचरी } अपना समाज के प्रति उत्तरदायित्व निभाना चाहेगे ।
जो महिला आर्थिक रूप से स्वतंत्र नहीं हैं उनके लिये ये कानून एक रौशनी की तरह था ताकि वो भी पत्नी की तरह कानूनी रूप से अपने को सुरक्षित समझे ।
समाज के प्रति हमारा क्या उत्तरदायित्व क्या मात्र इतना ही हैं की हम ग़लत संबंधो पर चादर डालते रहे ?
दबे ढंके जो लोग ग़लत संबंधो को बनाते हैं उनको बचाते रहे ?
आज जब नई पीढी लडके , लड़कियों की तैयार हो रही हैं तो वो ज्यादा निरंकुश हो कर ऐसे संबंधो को जी रही हैं क्युकी उनको लगता हैं वो कम से सचाई से तो जी रहे हैं , पुरानी पीढी की तरह झूठ बोल कर तो नहीं रह रहे ।
जो लोग इस कानून का विरोध कर रहे हैं वो वास्तव मे नई पीढी को संदेश दे रहे हैं छुप कर किया गया सब मान्य हैं और पुरूष को अधिकार है निरंकुश जीवन जीने का ।
इस कानून के बन जाने से एक " responsibility " बन जाती उन लोगो की समाज के प्रति जो ऐसे संबंधो मे रहते हैं । फिर उनको जरुर लगता की अगर इस सम्बन्ध मे भी वही कानून होगा जो शादी मे तो वो शादी करना बेहतर समझते । शायद हमारा समाज ये नहीं चाहता की नयी पीढी जिम्मेदार बने ।
इस कानून जिसको अगर सख्ती से लागू किया जाता तो शायद
इस डर से की
लम्बे समय तह ऐसा रिश्ता रखने वालो को एक उत्तरदायित्व भी निभाना होगा जो सामाजिक हैं { collective responsibilty towards society in general }
इन रिश्तो का बनना और पनपना कम हो जाता ।
आपका यह सोचना फिर से उसी मानसिकता के तहत है कि यह नही तो वही बात होगी । कि मैने करवा चौथ पर नाराज़गी दिखाई तो ज़रूर मै लिव इन की हिमायती हूँ । मेरी घोर आपत्ति केवल इस बात पर है कि आप पहले से ही परम्परा संकृति और न जाने क्या क्या को लेकर तरह तरह के डर पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं और सहमत हूँ रचना जी से कि -शायद हमारा समाज ये नहीं चाहता की नयी पीढी जिम्मेदार बने ।सारा सवाल नियंत्रण का है । समाज को इंडीविजुअल पर पूरा नियंत्रण चाहिये , माता पिता को औलादों पर पति को पत्नी पर ....कोई किसी की समझदारी पर यकीन नही करता और अपने सिखाए पर ।
यद्यपि जिस विषय पर आपने लिखा उस पर बहस करने का मेरा इरादा कतई नही केवल उस सोच को लक्ष्य बनाया था कि मै करवा चौथ और सुहाग की बात नही मानती तो आप उसका कैसे अर्थ यह करे लेते है कि लिव इन मे विश्वास है?
खैर ,
रंजना जी का कथन - लोग सोच नही पा रहे कि इन सब में स्त्री सिर्फ़ भोग कि वास्तु बन कर रह जायेगी.....
भी साफ करता है कि स्त्री जाति है ही मूर्ख ,और आपका लेख भी यही दर्शाता है कि यहाँ एक वयस्क व्यक्ति सरकार बनाने की ज़िम्मेदारी तो ले सकता है पर अपने जीवन की ज़िम्मेदारी नही उठा सकता। तो फिर ऐसे मे हमें अपने बच्चों को ज़िम्मेदार बनने के बारे मे विचार करना चाहिये न कि किसी अज्ञात भविष्य का डर बिठाना चाहिये और प्राक्कल्पनाएँ गढनी चाहियें।
मेरा मात्र विरोध है तो आपकी इस सोच से कि एक खास ढांचे मे न ढली स्त्री भ्रष्ट है ।
Hey! Sujata Dont react so much....
What he wrote was just a perspective. No where in his blog he said there are just these two types of women. He is just comparing two of the many facets. Infact I just loved it. Infact we all did. Don't take it personally.
मेरी हिंदी तो बस मैट्रिक स्टैंडर्ड की ही है लेकिन मैं आप की इस पोस्ट और पिछली पोस्ट पर लिखी काफी बातें समझ गया हूं और जो कुछ भी समझा है उन से मैं पूरी तरह से सहमत हूं।
वैसे आपने लिखा है कि घाटा तो औरत को ही है...लेकिन मैं समझता हूं कि इस तरह के अरेंजमैंट्स में आदमी भी कहां चैन की नींद सो पाता है....धोबी वाली कहावत में न घर न घाट के रहने वाली बात उस की हो जाती है......एक बात आदमी इन चक्करों में पड़ जाये तो बस चक्रव्यूह में फंसने वाली ही बात है।
एक बात इमानदारी से कह रहा हूं कि मैं अकसर बढ़िया सी हिंदी लिखी जब देखता हूं तो डर सा जाता हूं.....लेकिन फिर पढ़ने की कोशिश करता हूं ।
आप की बात सही है कि पश्चिम की सभ्यता कुछ ज़्यादा ही हावी होती जा रही है। और इन सब की बारिश में लाल कालीन बिछाने वाली बात तो बिलकुल सही कही आपने।
@यह विडंबना ही है कि पश्चिम के आकाश से जबरदस्ती कुछ विचार के बादल, अपने नजरिए की बारिश हमारे ऊपर करते जाते हैं तो हम बजाय विरोध का छाता तानने के, उनके लिए लाल कालीन बिछाने लगते हैं।
और अपने रीति-रिवाजों को पानी पी कर कोसते हैं, उन्हें षड़यंत्र कहते हैं. यहाँ सब कुछ ग़लत है. बाहर सब कुछ सही है. विवाह ग़लत है. लिव-इन सही है. क्या हो गया है है इन लोगों को?
विचारों की जुगाली करना बुरी बात नहीं लेकिन सुजाता जी ने जिन तर्कों के साथ अपनी बात रखने का प्रयास किया है, निश्चित ही उसे बौद्धिक मंच पर उचित नहीं कहा जा सकता। सुहाग, करवाचौथ का महत्व पश्चिम की जूठन चाटने वाले वो लोग क्या समझेंगे जो हर रात के बाद अपने घर का रास्ता भूल जाते हैं। यदि उन्हें विचारों की जुगाली करने का इतना ही शौक है, तो चम्बल के बीहड़ों में बसे किसी गांव या फिर बस्तर के घने जंगलों के रहने वाले परिवारों के बीच कुछ समय बिताएं और फिर समझाने का प्रयास करें। हम तो भगवान से प्रार्थना ही कर सकते हैं कि ऐसे लोगों को सदबुद्धि प्रदान करे, जो लिव-इन रिलेशनशिप और करवा चौथ को एक ही तराजू पर तौलना चाहते हैं। और हां, सुजाता जी आप भावनाओं को समझें। दिल पर लेने या व्यक्तिगत बात करने से किसी की बात को दबाया नहीं जा सकता।
@लोग सोच नही पा रहे कि इन सब में स्त्री सिर्फ़ भोग की वस्तु बन कर रह जायेगी.समाज में परिवार के नाम पर उन्मुक्त यौन संत्रास और बच्चों का क्या होगा पता नही. इस से सिर्फ़ और सिर्फ़ भोगवादी संस्कृति का विकास होगा और पश्चिम के तरह टूटे बिखरे सामाजिक मूल्यों में घुटता हुआ समाज.
बिल्कुल सही बात है. मैं पूरी तरह सहमत हूँ इस विचार से.
महेश जी मैं आपके विचारों से पूरी तरह सहमत हूं। मैं खुद भी लिव इन रिलेशनशिप को सही नहीं मानती। मेरा मानना है कि इस तरह के रिशते से केवल पुरुषों को ही फायदा पहुंचाते हैं। समाज में पहले ही विवाहेतर संबंधों की आंधी ने न जाने कितनी ही विवाहिताओं की जिंदगी को तबाह किया है और अब भी कर रही है ऐसे में लिव इन रिलेशनशिप की अवधारणा समाज को तोड़ने की कोशिश कर रही है।
सुजाता जी से मैं यही कहना चाहूंगी कि एक बार आप अपनी सोच को किनारे कर इस पूरे मुददे पर दोबारा विचार करें और यह सोचें कि ऐसे रिशते कुछ महिलाओं के लिए जीवन भर की ञासदी बन जाते हैं। आप ऐसा कयों सोच रही हैं कि महेश जी ने महिलाओं को दो भागों में बांट दिया है- एक मंदिर जाने वाला और दूसरा पब जाने वाला। यह उदाहरण माञ है।
यह विडंबना ही है कि पश्चिम के आकाश से जबरदस्ती कुछ विचार के बादल, अपने नजरिए की बारिश हमारे ऊपर करते जाते हैं तो हम बजाय विरोध का छाता तानने के, उनके लिए लाल कालीन बिछाने लगते हैं।
सटीक बात कही है आपने। मैं कहना चाहता हूँ कि-
ऐसी वैसी बातों से तो अच्छा है खमोश रहो।
या फिर ऐसी बात कहो जो खमोशी से अच्छी हो।।
सादर
श्यामल सुमन
09955373288
मुश्किलों से भागने की अपनी फितरत है नहीं।
कोशिशें गर दिल से हो तो जल उठेगी खुद शमां।।
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लिव इन वाली महिला साथी मीठी चोट मनाएंगी
आपका ब्लॉग जगत में स्वागत है // आपको मेरे ब्लॉग पर काव्य रस के आनंद हेतु आमंत्रण है
Aaj ke yuva ab relationship bhi fast food ki tarah pasand kar rahe hain. 'Live-in' sarthak aur gambhir charcha chahta hai. Magar har bar 'Sanskriti khatre mein hai' ka nara lagana bhi uchit nahi.
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